IMG-LOGO
Home Blog दिल्ली एवं एनसीआर में सात हजार करोड़ रुपए के सड़क निर्माण कार्य जारी: गडकरी
Technology

दिल्ली एवं एनसीआर में सात हजार करोड़ रुपए के सड़क निर्माण कार्य जारी: गडकरी

Niti Post - March 4, 2021
IMG

केंद्रीय केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा की दिल्ली और एनसीआर में करीब सात हजार करोड़ रुपए की लागत का सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। पूर्ण हो चुके ईस्टर्न पेरिफेरल रोड में करीब 12 हजार करोड़ रुपए का खर्चा आया है। वहीं हरियाणा सरकार ने सात हजार करोड़ रुपए की लागत से वेस्टर्न पेरिफेरल रोड का निर्माण किया है।   

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री द्वारका एक्सप्रेस वे एवं दिल्ली एवं एनसीआर में चल अन्य सड़क निर्माण कार्यों की समीक्षा के बाद मीडिया बात कर रहे थे|

19 हजार करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली के लिए पेरिफेरल रिंग रोड तैयार

गडकरी ने बताया कि 19 हजार करोड़ रुपए की लागत से दिल्ली के लिए पेरिफेरल रिंग रोड तैयार किया गया है। यह पेरिफेरल बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि बाहर राज्यों उत्तराखंड, पंजाब, हरियाण और हिमाचल प्रदेश से आने वाला ट्रैफिक अब इस सड़क के जरिए दिल्ली के बाहर से ही पास हो रहा है। इसके लिए करीब 12 हजार करोड़ रुपए का खर्च भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की तरफ से तथा 7 हजार करोड़ रुपया हरियाणा सरकार की तरफ से खर्च किया गया है।

9,500 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो रहा है 'द्वारका एक्सप्रेस वे' 

दिल्ली – गुरुग्राम के बीच 29 किलोमीटर का द्वारका एक्सप्रेसवे 9 हजार 500 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा है। इसमें डेढ़ किलोमीटर की टनल भी बनाई गई है जो IGIA टर्मिनल-3 तक जाएगी। इसके साथ ही पांच किलोमीटर का एक टनल वसंत कुंज तक बनाया जायेगा, इसमें कुल पांच हजार करोड़ रुपए का खर्चा होगा। यह पूरा प्रोजेक्ट करीब 14 से 15 हजार करोड़ रुपए लागत का होगा।

दिल्ली से सहारनपुर के बीच बन रही है 150 किलोमीटर लंबी सड़क

गडकरी ने कहा कि दिल्ली और सहारनपुर के बीच करीब 150 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है जिसकी कीमत करीब 12 हजार करोड़ रुपए है। वहीं दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस हाइवे के लिए दिल्ली के पैकेज जो चालू है वह करीब सात हजार करोड़ रुपए के हैं। पहले दिल्ली से मेरठ की बीच की दूरी तय करने में करीब 4 घंटे का समय लगता था जो इस हाइवे के जरिए करीब 45 से 50 मिनट ही रह जाएगा।

मुकरबा चौक से पानीपत के लिए बंद पड़ा सड़क निर्माण कार्य फिर किया शुरू

केन्द्रीय मंत्री ने बताया की मुकरबा चौक से पानीपत के लिए सड़क का कार्य बंद पड़ा था जिसे फिर से शुरू किया गया। यह कार्य करीब 2300 करोड़ रुपए का है तथा जुलाई माह तक इस सड़क का कार्य पूरा हो जाएगा।

धौला कुआं में थोड़े और बदलाव की जरूरत

गडकरी ने कहा की धौला कुआं में काफी ट्रैफिक जाम होता था। इसे दूर करने के लिए काफी काम किए जा चुके हैं लेकिन अभी थोड़े और बदलाव किए जाने की जरूरत है। यदि इसमें डिफेंस का सहयोग मिलता है तो निश्चित रूप से उन कार्यों को भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। डीएनडी-आश्रम और बदरपुर रोड जो करीब सात किलोमीटर लंबा है, का कार्य शुरू हो चुका है और पांच हजार करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा है।

 

Share:


If you like this story then please support us by a contributing a small amount you are comfortable with.