राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में नई क्रीतिमान, प्रतिदिन हो रहा है 37 किमी का निर्माण

देश की आधारभूत संरचना उसकी अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी होती है| इसकी की मजबूती से पता चलता है कि कोई देश असल में कितना मजबूत है। भारत भी आधारभूत संचरना के निर्माण पर जोर दे रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग National Highway इस आधारभूत संचरना का एक महत्वपूर्ण अवयव हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत ने इस क्षेत्र में तेज गति से काम करते हुए शानदार प्रगति की है। इस दौरान एक दिन में सबसे अधिक सड़क बनाने का रेकॉर्ड भी भारत ने अपने नाम दर्ज किया। भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई 1 लाख 37 हजार किलोमीटर से अधिक है, जो लगातार बढ़ती जा रही है।

भारत तेज गति से हाइवे बनाने के अपने रिकॉर्ड को लगातार सुधार रहा है। मंगलवार को सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने ट्वीट करते हुए बताया कि भारत अब हर दिन 37 किमी  राष्ट्रीय राजमार्ग यानी  National Highway का निर्माण कर रहा है, जो अबतक की सबसे तेज गति है।

पिछले कुछ साल में नेशनल हाइवे के निर्माण की गति

पिछले कुछ साल में भारत ने सड़क संरचना के क्षेत्र में व्यापक प्रगति की है। 2009 से 2014 के बीच भारत ने हर साल औसतन 4 हजार 9 सौ 18 किमी नेशनल हाईवे का निर्माण किया। इस दौरान भारत ने 13 किमी प्रतिदिन की गति से ये निर्माण किया। वहीं 2014 से 2021 के बीच भारत ने औसतन हर साल 8 हजार 9 सौ 93 किमी हाईवे बनाया। वहीं हाईवे बनाने की गति बढ़कर प्रतिदिन 25 किमी हो गई। वर्ष 2020-21 में भारत ने 11 हजार किमी हाईवे निर्माण का लक्ष्य रखा था, जबकि भारत ने इस वर्ष लक्ष्य से ज्यादा 13 हजार 3 सौ 27 किमी हाईवे का निर्माण किया और प्रतिदिन निर्माण की गति बढ़कर 37 किमी पहुंच गई।

 


More Related Posts

Scroll to Top