IMG-LOGO
Home Blog NEET-PG परीक्षा 4 महीने के लिए स्थगित, MBBS छात्र होंगे कोविड ड्यूटी पर तैनात
Entertainment

NEET-PG परीक्षा 4 महीने के लिए स्थगित, MBBS छात्र होंगे कोविड ड्यूटी पर तैनात

Niti Post - May 3, 2021
IMG

कोविड-19 से लड़ने के लिए चिकित्साकर्मियों की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अहम फैसला लिया है। इसके तहत NEET-PG परीक्षा को कम से कम 4 महीने के लिए स्थगित करने को कहा गया है। इस परीक्षा को 31 अगस्त 2021 से पहले आयोजित नहीं किया जायेगा। हालांकि परीक्षार्थियों को इस परीक्षा के आयोजन से एक माह पहले इस सम्बन्ध में सूचित किया जाएगा। इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया है कि इंटर्नशिप रोटेशन के तहत मेडिकल इंटर्न की तैनाती अपने संकाय की संबंधित फैकल्टी की देखरेख में कोविड प्रबंधन कार्यों में की जाएगी।

एमबीबीएस अंतिम वर्ष के विद्यार्थी होंगे ड्यूटी पर तैनात

पीएमओ ऑफिस की तरफ से जारी बयान के मुताबिक एमबीबीएस अंतिम वर्ष के छात्रों को फैकल्टी की देखरेख में टेली कंसल्टेशन और हल्के कोविड मामलों की निगरानी के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके तहत सीनियर डॉक्टर्स और नर्सों की देखरेख में बीएससी/जीएनएम की योग्य नर्सों का पूर्णकालिक कोविड नर्सिंग में उपयोग किया जाएगा। सरकार का यह प्रयास कोविड ड्यूटी में लगे मौजूदा डॉक्टरों अतिरिक्त सहायता प्रदान करेगा और ट्राईजिंग के प्रयासों को बढ़ावा देगा।

जानकारी के लिए बता दें, केंद्र सरकार ने 16 जून 2020 को कोविड ड्यूटी के लिए डॉक्टरों/नर्सों की सुविधा के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा कोविड प्रबंधन के लिए सुविधाओं और मानव संसाधनों को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 15,000 करोड़ की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन सहायता प्रदान की गई थी। इसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से स्वास्थ्यकर्मियों को शामिल करना, 2206 अतिरिक्त विशेषज्ञों की नियुक्ति, 4685 चिकित्सा अधिकारियों और 25,593 स्टाफ नर्सों की भर्ती शामिल थी।

किन-किन कर्मियों का होगा इस्तेमाल

1) जारी की गई प्रेस रिलीज के अनुसार कोविड प्रबंधन में सहायता के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों की सेवाओं का उपयोग उनके प्रशिक्षण और प्रमाणन के आधार पर किया जा सकता है।

2) फाइनल ईयर स्नातकोत्तर विद्यार्थियों (व्यापक और सुपर-स्पेशियलिटी) की सेवाओं का उपयोग भी किया जा सकता है, लेकिन सिर्फ तब तक कि जब तक नवीन स्नातकोतर के विद्यार्थियों के बैच शामिल नहीं हो जाते।

3) बीएससी/जीएनएम योग्य नर्सों सेवाओं का उपयोग वरिष्ठ डॉक्टरों और नर्सों की देखरेख में आईसीयू आदि में पूर्णकालिक कोविड नर्सिंग ड्यूटी में किया जा सकता है।

4) फाइनल ईयर जीएनएम या बीएससी (नर्सिंग) कोर्सेज में संलग्न/अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की प्रतीक्षा कर रहे विद्यार्थियों को भी सीनियर फैकल्टी की देखरेख में विभिन्न सरकारी/प्राइवेट सुविधा केंद्रों पर पूर्णकालिक कोविड नर्सिंग ड्यूटी के तहत तैनात किया जा सकता है।

ड्यूटी में लगे चिकित्साकर्मियों को नियमित सरकारी भर्तियों में दी जाएगी प्राथमिकता

वे चिकित्साकर्मी, जिन्होंने कोविड ड्यूटी में 100 दिन पूरे कर लिए हैं उन्हें प्रतिष्ठित कोविड राष्ट्रीय सेवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही कोविड ड्यूटी पर 100 दिन पूरा करने वाले चिकित्साकर्मियों को नियमित सरकारी भर्तियों में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा मेडिकल इंटर्न अपने फैकल्टी की देखरेख में कोविड मैनेजमेंट ड्यूटी पर तैनात किए जाएंगे।

 

Share:


If you like this story then please support us by a contributing a small amount you are comfortable with.